खुद से फटने लगते है रुपये २००० के नए नोट? जानिये आखिर क्या है सच

जब प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने नोट बंदी का कड़ा फैसला लिया था, उन्होंने कहा था की हम सभी लोग एक साथ भारत से काले धन को समाप्त करने में उनकी मदत कर रहे है. जब उन्होंने नए नोटों की घोषणा की थी, तब सभी भारत वासी खुश थे की इतना बड़ा और ऐतिहासिक फैसला लिया गया है जो पुरे देश को एक दिशा देगा.

पर शायद ही किसी ने सोचा होगा की रुपये २००० के जिन नोटों की घोषणा प्रधानमंत्री जी और रिज़र्व बैंक के गवर्नर श्री उर्जित पटेल ने की थी, उनको लेकर के एकदम बेतुकी अफवाहे देश भर में फैलने लगेंगी.

शुरुवात के कुछ दिनों तक देश भर में यह अफवाह फैली हुई थी की नए नोटों में एक नैनो जीपीएस चिप लगा होगा, जो जब भी जरुरत लगे, उस वक़्त उस नोट की जगह पता लगाने में काफी मदतगार साबित होगा.

फिर कुछ दिन बाद, यह अफवाह उड़ने लगी की नए नोटों को पानी में रखने पर उनका रंग उड़ने लगता है.
जिससे जुड़ा हुआ हमारा यह विडियो भी है –

पर अब एक नयी बात लोगो में फ़ैल रही है. कुछ असामाजिक तत्त्व हर वक़्त ऐसे अफवाह फैला कर के देश में अफरा तफरी का माहौल पैदा करना चाहते है. जैसे की अगर अंग्रेजी अख़बार “The Hindu” में छपे इस खबर को देखे.

 

जिसके मुताबिक, एक महिला ने बैंक से रुपैये २००० के नोट निकले थे. और जब उसने उन्हें घर में रखा, तो कुछ ही पालो के बाद वो खुद बा खुद किनारो से फटने लगे.

और इस रिपोर्ट की माने तो यह नए नोट में एक खामी है. हम आपसे अनुरोध करते है की ऐसी किसी भी अफवाह पर ध्यान न दे और पूरी कोशिश करे की ऐसे किसी भी असामाजिक तत्त्व को फैलने न दे.

Related Post

  • Add Your Comment